Header Ads

अनुभव बड़े काम की चीज -Experience




हर ऑर्गनाइजेशन में सबसे पहले किसी को प्राथमिकता दी जाती है तो वह है अनुभवी व्यक्ति। आपके पास जितना अनुभव उतनी अच्छी नौकरी। बिना अनुभव नौकरी पाना आजकल बहुत मुश्किल हो गया है लेकिन यह मुश्किल आसान भी हो सकती है। बस, आपको काम करने की लगन और चाहत होनी चाहिए। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आपको काम कहां करना है और कौन से क्षेत्र में करना है। इसके बाद जॉब सर्च इंजन और कंपनी की वेबसाइट को देखें। उस इंडस्ट्री में अपनी आदर्श नौकरी को चुनें। उस नौकरी को पाने के तरीकों के बारे में जानकारी लें।
अगर वहां इंटर्नशिप के लिए भी कोई वैकेंसी हो तो तुरंत अप्लाई कर दें। कंपनी आपको उसके लिए वेतन न भी दे तो भी आप वहां जरूर काम करें क्योंकि सीखना ज्यादा जरूरी है और जितना जल्दी हो सके इंटर्नशिप की शुरुआत कर दें। हो सकता है आपका काम देखकर आपको तुरंत नौैकरी मिल जाए।

यदि आपको कहीं इंटर्नशिप नहीं मिल रही है तो ऑर्गनाइजेशन के साथ वालेंटियर का काम करना शुरू कर दें। वालेंटियर पाना इंटर्नशिप पाने से ज्यादा आसान होता है। एक बार आप वालेंटियर का काम करना शुरू कर दें उसके बाद बड़ी जिम्मेदारी लेने की कोशिश करें।

आप जितने ज्यादा समय तक इंडस्ट्री में काम करेंगे, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। आप चाहें तो ट्रेनिंग के एक साल बाद से ही वालेंटियर का काम करना शुरू कर दें ताकि आपको इंडस्ट्री के बारे में जानकारी हो सके और साथ ही यह भी पता चल सके कि आपके लिए यह काम सही है या नहीं।
Fresh Naukri Job Portal

No comments

Powered by Blogger.